Friday, June 28, 2019

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भारत टॉप पर

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड को पीछे छोड़कर नंबर वन हो गई है. भारत की टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले से ही नंबर वन है.
भारत के हिस्से में फ़िलहाल 123 अंक हैं और इंग्लैंड से एक अंक आगे है. विश्व कप के एक मैच में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी.
इस कारण भारत की टीम से वो पिछड़ गई है. लेकिन अगर भारत की टीम विश्व कप में वेस्टइंडीज़ से हार जाती है, तो वो फिर इंग्लैंड से पिछड़ जाएगी.
भारत और इंग्लैंड के बीच 30 जून को विश्व कप का मैच होना है. इस मैच के नतीजे से तय होगा कि कौन सी टीम रैंकिंग में आगे रहेगी.
अगर भारत की टीम वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड दोनों को हरा देती है, तो वो 124 अंकों के साथ टॉप पर बनी रहेगी जबकि इंग्लैंड के खाते में 121 अंक ही रह जाएँगे.
लेकिन अगर इंग्लैंड की टीम जीती तो वो फिर से नंबर वन हो जाएगी.
अगर भारत की टीम वेस्टइंडीज़ से हार जाती है, लेकिन इंग्लैंड को हरा देती है, तो भी उसका नंबर वन का स्थान बरकरार रहेगा.
अगर भारत की टीम वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड दोनों से हार जाती है, तो इंग्लैंड की टीम 123 अंक के साथ नंबर वन हो जाएगी. जबकि भारत के खाते में 120 अंक ही रहेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय मुलाक़ात से पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत को अमरीका पर लगाए गए टैरिफ़ वापस लेने होंगे.
ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "मैं इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करने के लिए उत्सुक हूँ कि भारत कई साल से अमरीका से बहुत अधिक शुल्क (टैरिफ़) ले रहा है और हाल ही में उसने टैरिफ़ में और अधिक इज़ाफ़ा किया है. इसे मंज़ूर नहीं किया जा सकता और टैरिफ़ को वापस लेना होगा."
नरेंद्र मोदी जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के शहर ओसाका पहुँच चुके हैं. इस सम्मेलन में अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप भी हिस्सा ले रहे हैं. इस सम्मेलन में मोदी अमरीका, फ्रांस, तुर्की समेत कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.
प्रधानमंत्री कार्यालय ने जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे के साथ मोदी की ओसाका में हुई मुलाक़ात का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. साथ ही एक और ट्वीट कर बताया है कि 29 जून तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं करेंगे. इस दौरान वो वैश्विक महत्व के कई मुद्दों को उठाएंगे और इन पर भारत का नज़रिया दुनिया के सामने रखेंगे.
हाल ही में अमरीका की ट्रंप सरकार ने भारत को अपनी व्यापारिक वरीयता की लिस्ट यानी जीएसपी से बाहर कर दिया है. यानी निर्यातकों के उत्पादों पर अमरीका में 10 फीसदी ज़्यादा शुल्क लगेगा.
1976 में जीएसपी को अमरीका ने लागू किया था जो कि अमरीका और दूसरे 120 देशों के बीच व्यापार में वरीयता देने का एक समझौता है. इसे लाया गया ताकि विकासशील देश अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ा सकें और अमरीकियों को उन देशों से आयातित सामान सस्ता उपलब्ध हो सके.
अमरीका के इस क़दम के बाद भारत ने कई बार अमरीकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की समयसीमा बढ़ाई, लेकिन आख़िरकार बादाम, अख़रोट और दालों समेत 29 चीज़ों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फ़ैसला किया था. ये फ़ैसला 16 जून से अमल में आ गया है.
ट्रंप शुक्रवार को जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. आम चुनावों में मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बाद ट्रंप और मोदी की ये पहली मुलाक़ात होगी.
हालाँकि मोदी की जीत के बाद ट्रंप ने फ़ोन कर उन्हें बधाई दी थी.
मोदी और ट्रंप की द्विपक्षीय मुलाक़ात अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की भारत यात्रा के बाद तय हुई है. पोम्पियो ने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाक़ात की थी.
अमरीकी उत्पादों पर भारत के टैरिफ़ पर ट्रंप पहले भी नाख़ुशी जता चुके हैं और उन्होंने भारत को टैरिफ़ किंग तक कहा है.
अमरीकी कांग्रेस की रिसर्च एजेंसी कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार 2018 में भारत के कुल 54 अरब डॉलर के गुड्स निर्यात में अमरीका से 11 फ़ीसदी यानी क़रीब 6.3 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था.
मुज़फ़्फ़रपुर में दिमाग़ी बुख़ार यानी एक्यूट एनसेफ़लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण बच्चों की मौतों का सिलसिला नहीं रुक रहा.
मंगलवार को श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज में पूर्वी चंपारण से आई आठ साल की एक बच्ची प्रिती कुमारी की मौत हो गई. इस साल अब तक पूरे बिहार में 154 बच्चों के मौत की पुष्टि हो चुकी है.
तमाम शोध और चिकित्सकीय कोशिशों के बाद अब चिकित्सा अधिकारियों को गर्मी का मौसम बीतने और बारिश के आने का इंतज़ार है. उन्हें उम्मीद है कि गर्मी कम होने के साथ साथ बीमारी का प्रकोप भी कम हो जाएगा.
पूरे राज्य में इस वक़्त भीषण गर्मी पड़ रही है और 38 में से 25 ज़िले सूखे की चपेट में हैं. मुज़फ़्फ़रपुर और आस-पास के इलाक़े जहां दिमाग़ी बीमारी का प्रकोप सबसे ज़्यादा है, वहां पीने के पानी के लिए भी हाहाकार मचा हुआ है.
बिहार के स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बीबीसी से कहा, "पहली बारिश के बाद से आशाएं जगी थीं कि गर्मी कम होगी और स्थिति में सुधार आएगा. लेकिन एक दिन की बारिश के बाद पिछले चार दिनों से तापमान सामान्य के मुक़ाबले 8 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चढ़ गया है."
श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ एसके शाही कहते हैं, "जिस तरह दोबारा गर्मी बढ़ी है, बीमारी के बढ़ने का डर सताने लगा है. हमारी उम्मीद बारिश पर टिकी है वरना हालात और बिगड़ सकते हैं."

No comments:

Post a Comment