Friday, August 10, 2018

पाकिस्तान चुनाव: हिंदुस्तानी मीडिया ने मुझे विलेन की तरह पेश किया - इमरान ख़ान

21.26बजे- इमरान ख़ान ने आम चुनावों में अपनी पार्टी की जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि ये चुनाव पाकिस्तान के इतिहास में सबसे पारदर्शी तरीके से कराए गए चुनाव हैं. हालांकि इमरान के विरोधियों का कहना है कि चुनाव में धांधली हुई है और सेना इमरान ख़ान का समर्थन कर रही है.
18:02 बजे- अभी तक आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला रहा है. हम चाहते हैं कि हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच दोस्ती कायम हो. दोनों देशों के ताल्लुकात बेहतर हों.
18:00 बजे- अगर हिंदुस्तान और पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे हों तो यह दोनों के लिए बेहतर होगा. हमारे व्यापारिक संबंध और बेहतर हों. कश्मीर में जो हालात है, वहां के लोगों ने जो झेला है, हमारी कोशिश होगी कि दोनों देश एक साथ बैठ कर तय करें कि वहां की स्थिति कैसे बेहतर की जाए.
17:56 बजे - भारत पर इमरान ख़ान ने कहा, "हिंदुस्तानी मीडिया ने मुझे ऐसे पेश किया गया जैसे मैं फ़िल्मों का विलेन हूं. सबसे बेहतर यह है कि हम दोनों व्यापार करें. सेना जहां जाएगी वहां मानवाधिकर उल्लंघन होगा और कश्मीर में लोगों ने सहा है. मसले टेबल पर बैठकर हल होनी चाहिए. हिंदुस्तानी नेता अगर तैयार हैं तो हम भी बातचीत के लिए तैयार हैं."
17:43 बजे- प्रेस क़ॉन्फ़्रेंस में इमरान ख़ान ने कहा, "मैं राजनीतिक विरोधियों के ख़िलाफ़ बदले की भावना से कार्रवाई नहीं करूंगा. मैं एक उदाहरण पेश करना चाहता हूं कि हमारी संस्थाएं मज़बूत हों और क़ानून का राज हो. इस देश का गवर्नेंस सिस्टम बेहतर करना है."
17:38 बजे - इमरान ख़ान ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा, "कमज़ोर तबके को ऊपर उठाने के लिए हमारी नीतियां बनेंगी. हमारे किसानों, मज़दूरों के लिए नीतियां बनेंगी. हमारे बच्चे स्कूल से बाहर हैं, उन्हें साफ़ पीने के लिए पानी नहीं हैं. मेरी कोशिश रहेगी इन निचले तबके को ऊपर उठाऊं. देश की पहचान ग़रीब तबके से होती है."
17:35 बजे - इमरान ख़ान ने कहा, "1996 मैंने पार्टी शुरू की थी अब अल्लाह ने मुझे एक मौक़ा दिया है जिस ख़्वाब को मैं पूरा कर सकूं. 22 साल पहले मैं क्यों राजनीति में आया था जबकि मेरे पास सबकुछ था. मैं राजनीति में इसलिए आया था क्योंकि मैंने देश को नीचे जाते देखा."
17:35 बजे - बनी गाला में घर पर इमरान ख़ान की प्रेस कॉन्फ़्रेंस शुरू हुई.
17:00 बजे - पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ ने अपने चेयरमैन इमरान ख़ान की प्रेंस कॉन्फ़्रेंस से पहले ट्वीट किया है. इस ट्वीट में लिखा है, "यहां का मौसम बदलने वाला है, यहां कोई आने वाला है. इमरान ख़ान थोड़ी देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे."
16:40 बजे - पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ प्रमुख इमरान ख़ान कुछ ही देर में बनी गाला में अपने घर पर प्रेस कॉन्फ़्रेंस करेंगे. उनके घर के लिए समर्थकों और कार्यकर्ताओं का काफ़िला रवाना.केंद्रीय असेंबली की 41 सीटों के आए ग़ैर-सरकारी नतीजों में तहरीक-ए-इंसाफ़ को 24, मुस्लिम लीग नवाज़ को नौ, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने पांच और अन्य ने तीन सीटों पर जीत दर्ज कर ली है.
15:45 बजे - पीटीआई ने पंजाब प्रांत में भी सरकार बनाने का एलान किया है. पीटीआई प्रमुख इमरान ख़ान के घर के बाहर प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके उनके प्रवक्ता नईम-उल-हक़ ने कहा है कि उनकी पार्टी केंद्र में सरकार बना रही है और पंजाब में प्रांतीय असेंबली की सीटों के लिए उनका पीएमएल नवाज़ पार्टी के साथ कांटे का मुक़ाबला है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत में भी सरकार बनाने में कामयाब रहेगी.
नईम ने कहा कि उनकी पार्टी सिंध में दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और वह मज़बूत विपक्ष बनेगी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने कराची में एमक्यूएम का सफ़ाया कर दिया है.

No comments:

Post a Comment